DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set

DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set:-  DElEd 1st Semester की इस पोस्ट में आपकों मिलेगें Computer Teaching से जुड़े बहुत ही महत्वपूर्ण Very Short Question Answer ये Question Answer आपकी DElEd Exam में बहुत ही महत्व रखते हैं। अत: इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर आप DElEd Exam की तयारी अच्छे से कर सकते हैं।

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer: Index

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 1

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 2

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 3

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 4

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 5

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 6

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 7

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 8

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 9

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 10

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 11

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 12

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 13

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 14

DElEd 1st Semester Computer Teaching Question Answer:- Page 15

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer
DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching लघुउत्तरीय Shots Question Answer in Hindi

प्रश्न 1. कम्प्यूटर का अर्थ बताइए।

उत्तर -कम्प्यूटर एक प्रोग्रामिंग यन्त्र होता है, जो प्रयोक्ता को इस योग्य बनाता वह विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अथवा डेटा को कार्यान्वित करने के पश्चात व्यवस्थित शब्दों या जटिल संख्याओं को गणना के रूप में संचित कर सकता है। आउटपुट को सरलता से समझ में आने वाले संरूप में प्रस्तुत किया जाता है।

कम्प्यूटर शब्द का यदि शाब्दिक विवेचन किया जाए तो कहा जा सकता है कि कम्य शब्द लैटिन भाषा के ‘कम्प्यूटेअर’ (Computers) व अंग्रेजी भाषा के शब्द ‘कम् (Compute) से बना है जिसका अर्थ होता है गणना करना । अतः यह वह यन्त्र है जो गणना करने के लिए काम में लाया जाता है।

प्रश्न 2. कम्प्यूटर के इतिहास पर प्रकाश डालिए।

उत्तर–कम्प्यूटर का इतिहास 2500 वर्ष से भी पूर्व का है। कम्प्यूटर के आविष्कार के लिए इसकी आवश्यकता का अनुभव किया गया। मनुष्य द्वारा एक तीव्र व सटीक गणना करने वाली युक्ति (Device) की निरन्तर माँग व खोज ने ही कम्प्यूटर को आविष्कार सम्भव बनाया।

चार्ल्स बैबेज ने सन् 1842 में एक शक्तिशाली मशीन की रूपरेखा तैयार की जिसका नाम ‘एनालिटिकल इंजिन’ (Analytical Engine) रखा गया। यह यन्त्र पूर्णतया स्वचालित बनाया गया। यह यन्त्र गणित की आधारभूत क्रियाएँ सफलतापूर्वक क्रियान्वित कर सकता था। तथा इसकी गति 60 गणनाएँ प्रति मिनट तक थीं। यह पंचका पर संग्रहित निर्देशों के समूह द्वारा निर्देशित होकर कार्य करता था तथा इसमें निर्देशों को संग्रहित करने की क्षमता थी। यह मशीन स्वचालित रूप से परिणाम भी छाप सकती थी। । चार्ल्स बैबेज इस मशीन की रूपरेखा के अनुरूप एक वास्तविक मशीन का निर्माण नहीं कर सके, किन्तु उनकी यह मशीन ‘एनालिटिकल इंजन’ ही आधुनिक कम्प्यूटर का आधार बनी। इसी कारण चार्ल्स बैबेज को ‘कम्प्यूटर का जनक’ (Father of Computer) माना जाता है।

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 3. कम्प्यूटर की पीढ़ियों का वर्णन कीजिए।

उत्तर–कम्प्यूटर की प्रमुखतः पाँच पढ़ियाँ हैं

(i) प्रथम पीढ़ी (1942 से 1955)

(ii) द्वितीय पीढ़ी (1955 से 1964)

(ii) तृतीय पीढ़ी (1964 से 1975)

(iv) चतुर्थ पीढ़ी (1975 से 1990)

(v) पंचम पीढ़ी (1990 से वर्तमान)

प्रश्न 4. कम्प्यूटर की उपयोगिता एवं अनुप्रयोग बताइए।

उत्तर–कम्प्यूटर की उपयोगिता एवं अनुप्रयोग–जीवन के क्षेत्र में किसी-न-किसी | रूप में कम्प्यूटर का उपयोग एवं अनुप्रयोग निम्नलिखित है

(i) व्यापारिक क्षेत्र में व्यापार एवं व्यवसाय के क्षेत्र में आजकल कम्प्यूटरों का उपयोग किया जा रहा है। व्यावसायिक संस्थाओं में आँकड़ों से प्राप्त सूचनाओं के माध्यम से

उचित नियन्त्रण तथा उत्कृष्ट प्रबन्ध हेतु सटीक निर्णय लेने में कम्प्यूटर की सहायता प्राप्त का जाती है।

(ii) बैंकिंग क्षेत्र में कम्प्यूटर का प्रयोग बैंकों में लेन-देन की गणना तथा भण्डारण के लिए होता है। कम्प्यूटर द्वारा ही बैंकों में चैकों का भुगतान किया जाता है।

(iii) शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर द्वारा आज विभिन्न विद्यालयों व विश्वविद्यालयों में शिक्षार्थियों को पढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

(iv) खेल एवं मनोरंजन के क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग विभिन्न तरह के खेल खेलने में भी किया जाता है, लूडो, शतरंज, टेनिस, क्रिकेट, कार रेस, मोटर साइकिल रेस आदि प्रचलित खेल हैं।

(v) इण्टरनेट व इन्ट्रानेट–इण्टरनेट तथा इन्ट्रानेट भी कम्प्यूटर तकनीकी की देन है। इनके द्वारा विभिन्न व्यापारिक संस्थाएँ देश-विदेश में अपना व्यापार कर रही हैं, अपना उत्पाद बेच रही हैं व इण्टरनेट के द्वारा ही धन का आदान-प्रदान सुगमता से कर रही हैं।’

(vi) शिक्षा प्रशासन के क्षेत्र में शिक्षा प्रशासन के क्षेत्र में भी कम्प्यूटर के विविध उपयोग हैं। कार्यों की सूची बनाना, उनके सम्बन्ध में विविध सूचनाएँ रखना, अध्यापकों के सम्बन्ध में सूचनाएँ रखना, परीक्षा परिणाम बनाना, उनकी व्याख्या करना, परीक्षण सुधार कार्यक्रमों की समीक्षा करना, प्रश्न-पत्र निर्माण तथा उनका मुद्रण करना आदि कार्य कम्प्यूटर द्वारा किये जाते हैं।

(vii) मेडिकल विज्ञान में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विज्ञान हेतु कम्प्यूटर बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो रहा है। कम्प्यूटर का उपयोग औषधि निर्माण से लेकर उपचार तक की सम्पूर्ण क्रिया में हो रहा है।

Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*