DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper

प्रश्न 56. Website (वेबसाइट) क्या होती है? (बी.टी.सी. 2015-II)

उत्तर–वेबसाइट का सम्बन्ध विश्व फाइलों के संकलन से होता है जिसे WWW = | world Wide Web कहते हैं। इसे आरम्भ की फाइल या होम पेज कहते हैं। एक संस्थान या व्यक्ति यह कहता है कि उनके वेबसाइट को किस तरह प्राप्त किया जाए, उनके पते का होम पेज देते हैं। होम पेज से तुम्हें उसके समस्त अन्य पेजों की साइट प्राप्त हो जाएगी। उदाहरण के लिए IBM हेतु वेबसाइट के होम पेज का पता http/www.ibm.com. के रूप में दिया जाता है। होम पेज के अन्तर्गत वास्तव में विशिष्ट फाइलों का नाम एक इंडेक्स के रूप में html के रूप में सम्मिलित किया जाता है। IBM के होम पेज के पते के अन्तर्गत हजारों पृष्ठ सम्मिलित होते हैं।

प्रश्न 57. माइक्रोसाफ्ट विण्डोज में ‘एक्सप्लोरर’ क्या है? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर–विण्डोज एक्सप्लोरर–पूर्व संस्करणों के प्रोग्राम मैनेजर एवं फाइल मैनेजर प्रोग्रामों की जगह विण्डोज 95/98/ME में विण्डोज एक्सप्लोरर एक शक्तिशाली प्रोग्राम है, जो फाइलों, ड्राइवों तता नेटवर्क सम्बन्धों की देखभाल तथा व्यवस्था करता है। यद्यपि विण्डोज XP में विण्डोज एक्सप्लोरर उपलब्ध नहीं है। इसके बदले My Computer से कार्य लिया जाता है।

DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper

प्रश्न 58. MS-DOS का पूरा नाम लिखिए। (बी.टी.सी. 2015)

उत्तर – MS-DOS का पूरा नाम—Micro Soft Disk Operating System होता है।

प्रश्न 59. सर्च इंजन से आप क्या समझते हैं? (बी.टी.सी. 2015, 17)

उत्तर – ‘सर्च इंजन’ एक ऐसी तकनीक है, जिसके द्वारा किसी भी विषय में सबन्धित विश्वव्यापी सूचनाएँ आसानी से तथा शीघ्रता से प्राप्त की जा सकती हैं। भारत में सर्च इंजन 1994 में ‘याहू’ नाम से बनाया गया था। वर्तमान समय में लगभग सौ से भी अधिक सचे।

इंजन कार्यरत हैं परन्तु कोई भी सर्च इंजन ऐसा नहीं है, जो सभी जानकारियाँ पूर्ण रूप से प्रदन कर सके।

प्रश्न 60. इनपुट डिवाइस से आप क्या समझते हैं ? किन्हीं दो इनपट डिवाइस के  नाम लिखिए।

उत्तर – किसी भी कम्प्यूटर सिस्टम में इनपुट साधनों का महत्वपूर्ण स्थान क्योंकि उपयोगकर्ता का सम्बन्ध केवल इन्हीं उपकरणों (डिवाइसों) से होता है और माध्यम से वह कम्प्यूटर से अपना कोई कार्य करता है, उदाहरण-की-बोर्ड, माउस इत्यादि।

Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*