DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample

प्रश्न 69. रोम (ROM) का पूरा नाम लिखिए। इसकी विशेषता संक्षेप में समझाइए।

उत्तर–रोम (ROM) का पूरा नाम रीड ओनली मैमोरी (Read Only Memory) है।

इसकी मुख्य विशेषताएँ निम्न प्रकार हैं|

(i) यह एक स्थायी स्मृति होती है।

(ii) रोम में कम्प्युटर निर्माण के प्रारम्भ में ही निर्देशों के समूह (Program) संग्रहित कर दिये जाते हैं।

(iii) रोम में संग्रहित निर्देश समूह (Program) परिवर्तित अथवा नष्ट नहीं किये जा सकते हैं।

(iv) यह नॉन-वोलेटाइल (Non-Volatile) अर्थात् स्थायी होता है।

(v) विद्युत आपूर्ति बन्द होने अथवा कम्प्यूटर बन्द होने की परिस्थिति में रोम में संग्रहित आँकड़े, निर्देश समाप्त नहीं होते हैं।

(vi) यह सेमी कण्डक्टर चिप (Semi-conductor chip) होती है।

(vii) रोम में संग्रहित निर्देशों के समूह को स्थायी होने के कारण, रोम एवं इसमें संग्रहित निर्देश समूह के संयोजन को फर्मवेयर (Firmware) कहा जाता है।

(viii) रोम में संग्रहित निर्देश समूह का प्रयोग मात्र कम्प्यूटर को प्रारम्भ करते समय ही होता है।

(ix) रोम एवं इसमें संग्रहित निर्देश समूह व मूल्यों की सम्पूर्ण प्रणाली को बेसिक इनपुट-आउटपुट (Basic Input-Output System-BIOS) कहा जाता है।

प्रश्न 70. कम्प्यूटर नेटवर्क के प्रकार बताइए।  (बी.टी.सी. 2017)

अथवा

LAN के बारे में संक्षेप में लिखिए।   (बी.टी.सी. 2015)

उत्तर–विस्तार के आधार पर कम्प्यूटर नेटवर्क तीन प्रकार के होते हैं

(i) स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (Local Area Network-LAN)–ऐसे नेटवर्क किसी भवन अथवा परिसर तक सीमित होते हैं जिनमें ताँबे या फाइबर ऑप्टीकल्स केबिलों द्वारा सभी कम्प्यूटरों को जोड़ा जाता है। ऐसा नेटवर्क एक लैन (1 किमी क्षेत्र के अन्दर) तथा नेटवर्क में जुड़े किन्हीं दो कम्प्यूटरों के बीच 20 या 30 मीटर से अधिक दूरी नहीं होती। ऐसे नेटवर्क में लगभग 1000 कम्प्यूटर तक जोड़े जा सकते हैं। लोकल एरिया नेटवर्क के अन्तर्गत कम्प्यूटरों को जोड़ने हेतु दो तकनीकों का प्रयोग किया जाता है—(i) क्लाइंट सर्वर तकनीक, (ii) पीयर टु पीयर तकनीक।

(ii) व्यापक क्षेत्र नेटवर्क (Wide Area Network-WAN)—इस नेटवर्क का कार्यक्षेत्र व्यापक होता है, जिसमें विभिन्न लोकल एरिया नेटवर्क आपस में सम्बद्ध होते हैं। ये नेटवर्क विशाल आकार के भूमण्डलीय क्षेत्र में फैला होता है। सामान्यतः यह पारस्परिक दूरसंचार लाइनों पर आधारित होता है।

  • मैट्रो एरिया नेटवर्क (Metro Area Network-MAN)—यह भी एक तरह का वाइड एरिया नेटवर्क ही है, किन्तु इस नेटवर्क की स्थापना सभी छोटे-बड़े शहरों को जोड़ने हेतु नहीं की गयी वरन् इसके अन्तर्गत मात्र देश के मैट्रो शहरों; यथा—दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता इत्यादि में स्थापित कम्प्यूटर नेटवर्को को विशिष्ट कारणों से जोड़ा गया है।

DElEd 1st Semester Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 71. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस को समझाइए।    (बी.टी.सी. 2017)

उत्तर—माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डाटाबेस मैनेजमेन्ट सिस्टम (डी. बी. एम. एस.) है। विण्डो के अन्तर्गत इस एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर द्वारा जानकारी (डाटा) को व्यवस्थित रूप से कम्प्यूटर में भविष्य में उपयोग के लिए संरक्षित किया जाता है। उदाहरण के लिए एक कम्पनी द्वारा अपने डीलर्स की जानकारी, लाइब्रेरी में पुस्तकों की जानकारी, म्यूजिक स्टोर में गानों की एलबम की जानकारी इत्यादि को इस सॉफ्टवेयर द्वारा व्यवस्थित कर उपयोग में लाया जा सकता है। जानकारी का व्यवस्थित स्वरूप डाटाबेस कहलाता है। एक्सेस में डाटाबेस टेबल के रूप में होता है। इस टेबल की पंक्तियाँ रिकॉर्ड्स कहलाती हैं तथा स्तम्भ फील्ड्स कहे जाते हैं। इस फील्ड्स पर आधारित सूचनाएँ रिकॉर्ड्स में डाली जाती हैं।

प्रश्न 72.‘पैन ड्राइव’ क्या है ? इसके प्रमुख उपयोग लिखिए।  (बी.टी.सी. 2016)

उत्तर-पैन ड्राइव का अर्थ–एक फ्लैश ड्राइव बहुत छोटी एवं पोर्टेबल डिवाइस होती है, जिसमें हार्ड ड्राइव अथवा ऑप्टिकल ड्राइव की भाँति कोई भी गतिमान भाग नहीं होता

है। अधिकतर ये पीसी से बिल्ट-इन USB पोर्ट के द्वारा जुड़ती है। इस युक्ति (Device) संकलन क्षमता 16 GB से 64 GB या उससे अधिक होती है। USB पैन ड्राइव हट सकने वाली युक्ति होती है।

पैन ड्राइव का उपयोग पैन ड्राइव का प्रयोग निम्न हैं।

(i) यह व्यक्तिगत फाइलों; जैसे-डॉक्यूमेन्ट, चित्र, वीडियो, म्यूजिक फाइल, प्रस्तुतीकरण इत्यादि को स्थानान्तरित करने में प्रयुक्त होती है।

(ii) पैन ड्राइव डाटा, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर फाइलों को सुरक्षित रखती है।

(iii) यह सिस्टम तथा नेटवर्क प्रबन्धकर्ता द्वारा प्रयोग की जाती है जो सिस्टम के रखरखाव, ट्रबल शूटिंग तथा डाटा की भरपाई हेतु सॉफ्टवेयर को बनाते हैं।

(iv) कम्प्यूटर तकनीशियन कम्प्यूटर के साज-संभाल के वक्त तिथि तथा एण्टी-वायरस सॉफ्टवेयर में स्थानान्तरण के लिए पैन ड्राइव का प्रयोग करते हैं।

(V) यह अनुप्रयोगों को चलाने एवं परिवहन में भी प्रयुक्त होती है, जो कम्प्यूटर पर बिना इंस्ट्रॉलेशन के चलायी जाती है।

(Vi) इसका उपयोग डिजिटल म्यूजिक फाइल को संकलित करने में भी किया जा सकता है जिसे कम्पैटेबल मीडिया प्लेयर, होम म्यूजिक सिस्टम, कार ऑडियो आदि किसी भी मिली-जुली युक्तियों में प्रयोग करते हैं।

प्रश्न 73. स्टोरेज यूनिट अथवा स्मृति क्या है?   (बी.टी.सी. 2016)

उत्तर–कम्प्यूटर की मेमोरी या भण्डारण इकाई ऐसे साधनों से बनी होती है, जिनका प्रयोग किसी प्रोग्राम के पालन के समय सूचनाएँ स्टोर करने के लिए किया जाता है। इस भाग का प्रयोग किसी प्रोग्राम के पालन के काल में उसके अन्तरिम (Intermediate) और अन्तिम (Final) परिणामों को कुछ समय हेतु स्टोर करने के लिए भी किया जाता है। मेमोरी इकाई को इस प्रकार बनाया जाता है कि कंट्रोल इकाई के लिए उसमें से कोई भी सूचना प्राप्त करना सम्भव हो। इसमें लगने वाला समय विभिन्न मामलों में भिन्न-भिन्न हो सकता है और यह मेमोरी में उपयोग किये गये साधनों पर निर्भर करता है। मेमोरी के लिए प्रचलित साधन इंटिग्रेटेड सर्किट मेमोरी, चुम्बकीय टेप या चुम्बकीय डिस्क होते हैं।

मेमोरी किसी कम्प्यूटर हेतु अनिवार्य भी होती है, क्योंकि इसमें उन प्रोग्रामों को स्टोर किया जाता है, जिनका पालन कम्प्यूटर की सी.पी.यू. को करना होता है। मेमोरी का वह भाग जा सी.पी.यू. के सीधे सम्पर्क में रहता है, उसे मुख्य मेमोरी कहते हैं और जो साधन बैकअप भण्डारण का कार्य करते हैं, उन्हें सहायक मेमोरी कहते हैं। मुख्य मेमोरी में केवल वे प्रोग्राम और डाटा रखे जाते हैं जिनका प्रयोग सी.पी.यू. द्वारा किया जा रहा है।

सैकेण्डरी भण्डारण स्मृति (Secondary Storage Memory)—यह समस्त सिस्टम सॉफ्टवेयर एवं एप्लीकेशन प्रोग्रामों को संकलित करती है तथा मौलिक रूप से यह आँकड़ों के बैकअप के लिए प्रयुक्त होती है। यह आकार में कुछ बड़ी होती है और प्राथमिक स्टोरेज स्मृति से थोड़ी धीमी होती है। हार्ड डिस्क ड्राइव, फ्लॉपी डिस्क ड्राइव तथा फ्लैश ड्राइव आदि कुछ सैकण्डरी स्टोरेज स्मृति के उदाहरण हैं।

Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*