DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi
DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 5. एनालॉग कम्प्यूटर क्या है ?

उत्तर–एनालॉग कम्प्यूटर के अन्तर्गत विद्युत के एनालॉग रूप का उपयोग किया जाता है। इसकी गति कुछ धीमी होती है। इसी को एनालॉग कम्प्यूटर कहा जाता है।

प्रश्न 6. हाइब्रिड कम्प्यूटर किसे कहते हैं ?

उत्तर—वह कम्प्यूटर जो डिजिटल तथा एनालॉग कम्प्यूटर का मिश्रित रूप है। इसमें इनपुट एवं आउटपुट एनालॉग रूप में होता है परन्तु प्रोसेसिंग डिजिटल रूप में होती है, उसे हाइब्रिड कम्प्यूटर कहा जाता है।

प्रश्न 7. माउस क्या है?

उत्तर—माउस एक इनपुट डिवाइस है। इसमें दो दायाँ तथा बांयाँ बटन होते हैं। माउस के प्रयोग से की-बोर्ड की आवश्यकता कुछ कम हो जाती है। इसके नीचे एक रबर बाल होती है जो क्रियान्वयन में मदद करता है।

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 8. कम्प्यूटर के लाभों का वर्णन कीजिए।

उत्तर–कम्प्यूटर के लाभ–कम्प्यूटर उपयोग के मुख्य लाभ निम्नांकित हैं- (i) इसमें सूचनाओं का संग्रहण, विश्लेषण एवं नवीनीकरण का कार्य अत्यन्त सरलता एवं दक्षता से अल्प समय में किया जा सकता है।

(ii) इससे व्यक्ति जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में किये जाने वाले महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए। नवीनतम एवं सत्य सूचनाएँ आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

(iii) कम्प्यूटर का प्रयोग प्रारम्भिक शिक्षा से लेकर उच्चतर शिक्षा तक किया जा रहा है

(iv) कम्प्यूटर में संग्रहित समस्त सूचनाएँ सुरक्षित रहती हैं।

(v) कम्प्यूटर की मदद से किसी भी विषय का अध्ययन बार-बार किया जा सकता है। जो कि शिक्षण में एक शिक्षक द्वारा सम्भव नहीं है।

(vi) कम्प्यूटर से गहन जानकारियाँ प्राप्त होती हैं जिससे शिक्षक एवं विद्यार्थी को व्यक्तिगत लाभ होता है।

(vii) कम्प्यूटर के प्रयोग से शिक्षा को अनेक आयाम प्राप्त होते हैं।

प्रश्न 9. कम्प्यूटर प्रणाली के विभिन्न भागों को संक्षेप में समझाइए।

उत्तर–कम्प्यूटर एक प्रणाली है। इसके साथ समन्वित रूप से कई यन्त्र जुड़े होते हैं। जिनके कार्य का समान उद्देश्य होता है। कम्प्यूटर प्रणाली में निम्नलिखित भाग होते हैं

(i) निवेश अथवा आगत इकाई (Input Unit),

(ii) केन्द्रीय संसाधन इकाई (Central Processing Unit-CPU),

(iii) निर्गत इकाई (Output Unit),

(iv) निवेश- निर्गत इकाई (Input-Output Unit) ।

प्रश्न 10. कम्प्यूटर के विशिष्ट गुण बताइए।

उत्तर–कम्प्यूटर के विशिष्ट गुण निम्नलिखित हैं

(i) शुद्धता (Accuracy)–यदि व्यक्ति कम्प्यूटर को कमाण्ड देने में त्रुटि न करे तो कम्प्यूटर कभी त्रुटि नहीं करता। कम्प्यूटर में त्रुटियाँ हो सकती हैं, किन्तु उनका कारण कम्प्यूटर स्वयं न होकर उस पर कार्य करने वाला मानव अथवा कम्प्यूटर के डिजाइन की सीमा हो सकती है। कम्प्यूटर द्वारा त्रुटि का कारण आँकड़ों में या दिये गये निर्देशों में त्रुटि नहीं होगी। कम्प्यूटर कभी गलत गणना नहीं करता।

(ii) स्वचालन (Automation)—प्रोग्राम के एक बार कम्प्यूटर की मेमोरी में लोड हो जाने पर, प्रोग्राम का केन्द्रीय संसाधन इकाई द्वारा कार्यान्वित होता रहता है। यह कार्यक्रम प्रोग्राम के अन्त तक चलता रहता है।

(iii) विश्वसनीयता (Reliability) कम्प्यूटर द्वारा दिये गये कार्यों, गणनाओं तथा दी। गयी सूचनाओं में शुद्धता अति उच्च होती है। इसलिए इनमें विश्वसनीयता भी अधिक होती है। हम बिना झिझक के कम्प्यूटर द्वारा प्रदत्त सूचनाओं पर विश्वास कर लेते हैं।

(iv) परिश्रमी (Diligence) कम्प्यूटर मानवों की भाँति अत्यधिक कार्य करने पर थकता नहीं है। विश्व की अनेक संस्थाओं में कम्प्यूटर लगातार 24 घण्टे कार्य करता है। मानव जाति के विकास के लिए कम्प्यूटर निरन्तर एक परिश्रमी गुलाम की तरह बिना किसी। त्रुटि के कार्य करता रहता है।

(v) विभिन्नता (Versatility)–एक ही कम्प्यूटर कई तरह के कार्यों को कर सकता है। किसी क्षण में कम्प्यूटर किसी परीक्षाफल को तैयार करता है तथा दसरे क्षण में ही कम्प्यटर बिजली के बिलों को तैयार कर सकता है तथा इसके बीच में यह किसी सहायक क्लर्क के कार्यों में सहायता कर सकता है।

Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*