DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 16. स्कैनर क्या है ?

उत्तर–स्कैनर (Scanner)—स्कैनर वस्तु अथवा प्रालेख की आकृति को प्रत्येक बिन्दु से देखकर कम्प्यूटर में प्रविष्ट कर देते हैं। इस प्रिन्टिड आकृति को इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित करके कम्प्यूटर में संचय कर लेते हैं जिन्हें बाद में मिटाया जा सकता है। इसमें । आकृति में वांछित परिवर्तन भी किये जा सकते हैं। इसके अन्तर्गत स्कैनर में माइक्रो कैमरा।

भी होता है जो आकृति को देखता है तथा प्रतिरूप समेटकर इलेक्ट्रॉन में परिवर्तित करके तरंगों को कम्प्यूटर में प्रवाहित कर देता है जहाँ यह संचय हो जाता है।

प्रश्न 17. केन्द्रीय संसाधन इकाई क्या है ? | उत्तर_केन्द्रीय संसाधन इकाई (Central Processing Unit)–निवेश इकाई के माध्यम से प्रविष्ट किये गये आँकड़ों पर प्रयोक्ता द्वारा प्रविष्ट किये गये निर्देशों के अनुसार केन्द्रीय संसाधन इकाई में प्रक्रिया (Processing) की जाती है। केन्द्रीय संसाधन इकाई को सी. पी. यू. (C.P.U.) भी कहते हैं। केन्द्रीय संसाधन इकाई कम्प्यूटर का वह भाग है जहाँ पर सूचनाओं की गणना तथा उनका विश्लेषण होता है।

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 18. केन्द्रीय संसाधन इकाई की संरचना को समझाइए।

उत्तर केन्द्रीय संसाधन इकाई की संरचना–आगत इकाई, निर्गत इकाई तथा केन्द्रीय संसाधन इकाई के सहसंयोजन से ही सम्पूर्ण कम्प्यूटर निर्मित होता है। कम्प्यूटर द्वारा संसाधन/प्रक्रिया करने हेतु केन्द्रीय संसाधन इकाई (C.P.U.) को भी तीन मुख्य इकाइयों में बाँटा गया है

(i) प्रारम्भिक स्मृति (Primary Memory) अथवा मुख्य स्मृति (Main Memory)। (ii) नियन्त्रण इकाई (Control Unit)। (iii) अंकगणितीय एवं तार्किक इकाई (Arithmatic & Logic Unit-ALU)। प्रश्न 19. मैग्नेटिक ऑप्टीकल डिस्क क्या है?

उनर मैग्नेटिक ऑप्टीकल डिस्क (Magnetic Optical Disc) इस डिस्क में मैग्नेटिक एवं ऑप्टीकल डिस्क दोनों के गुण उपलब्ध रहते हैं। इसमें ऑप्टीकल बराबर डाटा संग्रहित किया जा सकता है तथा मैग्नेटिक डिस्क के अनुसार डाटा को

लिखा तथा मिटाया जा सकता है। इसमें मैग्नेटिक क्रिस्टल होते हैं जिनमें बीच में प्ला की एक पर्त होती है। इसको पढ़ने हेतुलेसर तथा मैग्नेट पद्धति का प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न 20. सॉफ्टवेयर क्या है ? इसके प्रकारों का वर्णन कीजिए।

उत्तर–कम्प्यूटर स्वयं कोई कार्य नहीं करता है। इसके कार्यों को प्रोग्राम के द्वारा ही संचालित किया जाता है। कम्प्यूटर में बहुत से प्रोग्राम होते हैं जो भिन्न-भिन्न कार्यों का सम्पादन करते हैं। इन प्रोग्रामों के एक सम्पूर्ण योग को सॉफ्टवेयर कहते हैं।

सॉफ्टवेयर के प्रकार (Types of Software)—सॉफ्टवेयर मुख्यतः दो प्रकार के होते

(i) सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)–सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों के उस समूह को कहा जाता है जो कम्प्यूटर को चलाने, उसकी देखभाल करने तथा उस पर नियन्त्रण रखने का कार्य करता है। यह कम्प्यूटर के साथ ही निर्माता द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

(ii) अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (Application Software)—जो प्रयोगकर्ता द्वारा स्वयं लिखे जाते हैं।

Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*