DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set

DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 26. टास्क बार क्या होता है ?

उत्तर – Computer Start करने पर Screen के निचले हिस्से में task bar दिखाई देता है। Windows पर कार्य करते समय भी यह आसानी से Screen पर उपलब्ध होता है। जब भी कोई Programme run होता है या कोई Window open की जाती है उसे represent करता हुआ icon इस task bar पर दिखायी देता है। विभिन्न Windows या Programme के मध्य Switch ores करने हेतु task bar पर दिखायी देने वाले icon को click किया जा सकता है।

Task bar पर Programme या Window के icon पर Mouse Right Click करने पर Close (X) option पर Click करने पर Particular file, Programme, window Close हो जाती है और वह particular icon भी task bar से disappear हो। जाता है।

प्रश्न 27. फाइल एवं फोल्डर को समझाइए।

उत्तर–कम्प्यूटर प्रोग्राम में फाइल किसी सहायता भण्डारण माध्यम पर स्टोर किये गये। डाटा का एक संग्रह होती है। ये विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम में डाटा स्टोर करने की मल इकाई होती है। प्रोग्राम के अन्तर्गत जो दस्तावेज बनाते हैं और प्रयोग करते हैं वे भी फाइल ही होती हैं। ठीक इसी तरह समस्त प्रोग्राम भी फाइल होते हैं। कोई फोल्डर बहुत-सी। फाडलों एवं अन्य फोल्डरों का संग्रह होता है। विण्डोज में फ़ाइलों को प्रतीक चिर . द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

प्रश्न 28. डेस्कटॉप पर किसी नये फोल्डर को किस प्रकार बनाया जाता है ?

उत्तर डेस्कटॉप विण्डोज का प्रारम्भ बिन्दु होता है। यदि इसमें एक पूरी तरह स्वतन्त्र फोल्डर बनाना चाहते हैं, इसके लिए अग्रलिखित क्रियाएँ की जाती हैं।

(i) अपने डेस्कटॉप के किसी रिक्त स्थान पर माउस का दायाँ बटन क्लिक कीजिए, | इससे स्क्रीन पर एक कॉन्टेक्स्ट मैन्यू (Context Menu) दिखाई देगा।

(ii) इस मैन्यू में ‘New’ को क्लिक कीजिए। ऐसा करते ही New’ विकल्प का झरना | मैन्यू (Cascading Menu) दिखायी पड़ने लगेगा।

(iii) इस झरना मैन्यू ‘Folder विकल्प को क्लिक कीजिए।

इससे डेस्कटॉप में एक नवीन प्रतीक चिह्न दिखायी पड़ रहा है, जिसके नीचे ‘New Folder’ यह नाम लिखा हुआ है और उल्टे रंग में है। आप इस नाम के स्थान पर कोई दूसरा नाम टाइप करके एण्टर दबा सकते हैं। इससे आपके द्वारा टाइप किये गये नाम का ही फोल्डर उन जाएगा।

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 29. फैक्स की विशेषताएँ बताइए।

उत्तर-यह सूचना प्रौद्योगिकी की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसमें ग्राफ, चार्ट, हस्तलिखित मुद्रित सामग्री को टेली फोन नेटवर्क के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर मूल प्रति को फोटो कॉपी के स्वरूप को भेजा जाता है। कुछ ही सेकेण्डों में टाइप की हुई अथवा हस्तलिखित सन्देश की अधिकाधिक मात्रा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना सम्भव होता है।

प्रश्न 30. स्मृति (मेमोरी) से आप क्या समझते हैं? इसकी क्षमता को समझाइए।

उत्तर–मेमोरी किसी कम्प्यूटर के लिए अनिवार्य भी होती है, क्योंकि इसमें उन प्रोग्रामों को स्टोर किया जाता है, जिनका पालन कम्प्यूटर की सी. पी. यू. को करना है। मेमोरी का वह भाग जो सी. पी. यू. का सीधे सम्पर्क में रहता है, उसे मुख्य मेमोरी कहा जाता है और जो साधन बैकअप भण्डारण का कार्य करते हैं, उन्हें सहायक मेमोरी कहा जाता है। मुख्य मेमोरी में केवल वे प्रोग्राम और डाटा रखे जाते हैं जिनका प्रयोग सी. पी. यू. द्वारा किया जा रहा है।

स्मृति की क्षमता (Capacity of Memory)–केन्द्रीय संसाधन केन्द्रीय इकाई में होने वाली समस्त क्रियाएँ सर्वप्रथम स्मृति में जाती हैं। कम्प्यूटर की स्मृति संसाधन इकाई (CPU) का ही एक भाग होती है। स्मृति में अक्षरों को बाइट (Byte) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। एक बाइट में 8 बिट होते हैं। प्रत्येक बिट (Bit) में बाइनरी पद्धति के अनुसार 1 अथवा 0 संचित होता है। स्मृति में संग्रहण हेतु अनेकों स्थान होते हैं जिनकी संख्या निश्चित होती है। स्मृति को क्षमता व आकार मापने की न्यूनतम इकाई बाइट (Byte) कहलाती है। स्मृति का आकार निम्नांकित के अनुसार परिभाषित किया जा सकता है

8 बिट = 1 बाइट

निब्बल = 4 बिट

1024 बाइट = 1 किलोबाइट (KB)

1025 किलोबाइट = 1 मेगाबाइट (MB) = 10,48,576  बाइट्स

1024 मेगाबाइट = 1 गीगाबाइट (GB) = 1,07,37,41,824 बाइट्स

1 टैराबाइट = 1012 बाइट = 1000 गीगा बाइट

स्मृति में अनेक स्थान होते हैं जिन्हें सेल (Cell) कहते हैं। प्रत्येक सेल की एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है।

इसलिए किसी भी कम्प्यूटर की मेमोरी को दो भागों में बाँटा जाता है—प्राइमरी (मुख्य) मेमोरी) (Main Memory) और सैकण्डरी मेमोरी (Secondary Memory)

Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*