DElEd 1st Semester Computer Teaching Shots Question Answer Practice Set

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer

प्रश्न 36. इण्टरनेट का कार्य-प्रणाली को समझाइए।

उत्तर–इण्टरनेट की कार्यप्रणाली—सम्पूर्ण संसार में फैला हुआ ऐसा नेटवर्क इण्टरनेट है, जिस पर किसी का भी स्वामित्व नहीं है। इण्टरनेट नियन्त्रण ने विश्वभर में इण्टरनेट कनेक्शन्स प्रदान करने के लिए प्रत्येक देश में कुछ इण्टरनेट सेवा प्रदाता (Internet Service Provider) जिन्हें आम बोलचाल में ISP कहते हैं, नियुक्त किये हुए हैं। भारत को प्रमुख ISP विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) है। VSNL विभिन्न टेलीफोन विभागों तथा अन्य प्राइवेट कम्पनीज को कनैक्शन प्रदान करता है, जो कि इण्टरनेट प्रयोगकर्ता को कनेक्शन उपलब्ध कराती है।

प्रयोगकर्ता को इण्टरनेट का कनेक्शन लेने हेतु दो प्रकार के कनेक्शन्स उपलब्ध होते हैं। डायल अप (Dial-up) तथा लीज लाइन (Lease Line)।। । प्रयोगकर्ता को डायल-अप कनेक्शन के अन्तर्गत अपने कम्प्यूटर से अपने P नारा दिया गया एक विशेष टेली फोन नम्बर डायल करना होता है। जब यह फोन दिये गये नम्बर पर मिल जाता है, तो प्रयोगकर्ता तथा ISP के कम्प्यूटर परस्पर जुड़ जाते हैं और प्रयोगकर्ता का कम्प्यूटर परोक्ष रूप से इण्टरनेट से जुड़ जाता है। अब प्रयोगक्ता इण्टरनेट के किसी भी कम्प्यूटर का पता लिखकर उससे जुड़ सकता है, डेटा का लेन-देन कर सकता है।

प्रश्न 37. प्रिण्टर के प्रकारों का वर्णन कीजिए। उत्तरप्रिण्टर मुख्यतः पाँच प्रकार के होते हैं।

(i) लाइन प्रिण्टर, ।

(ii) कैरेक्टर प्रिण्टर,

(iii) पेज प्रिण्टर,

(iv) डॉटेट प्रिण्टर,

(v) मैट्रिक्स प्रिण्टर।

प्रश्न 38. इण्टरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर के मुख्य भागों के क्या कार्य हैं?

उत्तर- इण्टरनेट एक्सप्लोरर के मुख्य भागों के कार्य

(i) स्टैण्डर्ड टूलबार द्वारा आप वेबसाइट के एक-एक पेज अथवा लिंक को सामने ला सकते हैं, पेजों को डिस्प्ले होने से रोक सकते हैं, मनचाही वेबसाइटों को सर्च कर सकते हो

(i) वेब पेज का प्रिण्ट प्राप्त कर सकते हैं।

(iii) होम पेज को निर्धारित कर सकते हैं।

(iv) ब्राउजिंग हिस्ट्री कस्टमाइज कर सकते हैं।

(V) ई मेल सुविधा को नि:शुल्क प्रयोग कर सकते है।

DElEd 1st Semester कम्प्यूटर शिक्षण Computer Teaching Shots Question Answer Sample Paper Practice Set Notes in Hindi

प्रश्न 39. फेसबुक की सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में क्या भूमिका है?

उत्तर–फेसबुक एक सोशल नेटवर्किग साइट होती है, जिसमें इण्टरनेट के जरिए मित्र बनाने का सन्देश भेजने का कार्य किया जाता है। व्यक्ति द्वार अपने मोबाइल फोन पर इसे डाउनलोड कर अपना एकाउण्ट बड़ी सरलता से बनाया जा सकता है तथा उस एकाउण्ट की मदद से किसी सूचना या सन्देश को जन सामान्य तक पे फेसबुक पेज पर अपलोड करके भेजा जा सकता है।

प्रश्न 40. सोशल नेटवर्किग क्या है ?

उत्तर–सोशल नेटवर्किग के क्षेत्र में प्रायः वह सभी क्षेत्र सम्मिलित होते है जो एक । साधारण व्यक्ति का सामाजिक परिवेश होता है। व्यक्ति जब प्रचलित असार वेबसाइट एवं वेब पेजों के माध्यम से जन-सामान्य से जुड़े होते हैं तथा सूचना अथवा सन्देशों को आपस में है। हैं तो यह प्रक्रिया सोशल नेटवर्किग कहलाती है।

Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*