DElEd Semester 1 Social Studies Samajik Adhyan Short Question Answers in Hindi

DElEd Semester 1 Social Studies Samajik Adhyan Short Question Answers in Hindi

प्रश्न 21 मानचित्र क्या है? मानचित्र का उपयोग बताइए।

अथवा

मानचित्र का क्या अर्थ हैं? इसके उद्देश्यों का वर्णन कीजिए।

उत्तर – मानचित्र का अर्थ तथा परिभाषा (Meaning and Definitions of Map)- मानचित्र या मैप (Map) शब्द लैटिन भाषा के मेप्पा (mappa) शब्द से बना है। चिरसम्मत (classical) लैटिन में मैप्पा का अर्थ कपड़े का मेजपोश  या रूमाल होता है। अत: मध्यकालीन युगों में कपड़े पर संसार के चक्र मानचित्र मैप्पामुण्डी (Mappamundi) कहे जाने लगें। सम्भवतया मैपामुण्डी शब्द को सर्वप्रथम 840 में सेन्ट रिक्वीयर के मिकन (Mican) नामक मठाधीश ने प्रयोग किया था तथा बाद में यह शब्द इतना प्रचलित हो गया कि सभी मध्यकालीन संसार मानचित्र को कई शताब्दियों तक इसी नाम से पुकारा जाता रहा था।

फिंच तथा ट्रिवार्था के अनुसार, निश्चित मापनों के अनुसार धरातल के किसी भाग के लक्षणों की समतल सतह पर निरूपण को मानचित्र कहते हैं।

ईरविन रेंज के अनुसार, अनपी प्राथमिक संकल्पना में कोई मानचित्र धरातल के प्रतिरूप का ऊपर की तरह से देखा गया रूढ़ चित्र होता है जिसमें पहचान के लिए अक्षर लिख दिये जाते हैं।

मानचित्र का उपयोग

  1. यात्रा सम्बन्धी मानचित्र द्वारा यात्रियों तथा नाविकों को महासागर पार करने का सही ज्ञान होता है।
  2. मानचित्र भूगोल का एक यन्त्र है। यह मार्ग निर्देशक का कार्य करता है।
  3. राष्ट्री सुरक्षा, युद्ध तथा सैनिक कार्यों के लिए भी मानचित्रों का अत्यधिक महत्व है।
  4. देश, प्रान्त, तहसील, विकास खण्ड आदि की सीमाओं का निर्धारण भी मानचित्रों द्वारा होता है।

मानचित्र के उद्देश्य (Purpose of Maps) – मानचित्र बनाने के दो प्रमुख उद्देश्य हैं- प्रथम, हमारी पृथ्वी का आकार इतना विशाल हैं कि उसके सम्पूर्ण भाग को एक साथ आँख से देखना असम्भव हैं। मानच्तिर पृथ्वी के आकार व आकृति को मापनी के अनुसार छोटा करके बोधगम्य है। धरातल पर स्थलाकृति आकृतियाँ, विभिन्न क्षेत्रों में नदियों का प्रवाह, वहाँ की चट्टानों, वनस्पति, मिट्टियाँ, खजिन सम्पदा और जन्तु सृष्टि किस प्रकार के है, वहं के आर्थिक व्यवसाय, जैसे कृषि, खारखाने, परिवहन तथा व्यापार आदि की क्या अवस्था है तथा सामाजिक, सास्कृति और राजनीतिक प्रणालिय़ाँ कैसी हैं- इस प्रकार के भौगोलिक तथ्यों तथा कारकों को स्पष्ट करना मानचित्रों का उद्देश्य होता है।

Tagged with: , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*